QR कोड:- अगर आपने कभी होटल या रेस्तरां में खाना खाया है और वहां साफ-सफाई की कमी या खाने की गड़बड़ी देखी है, तो अब आपको शिकायत करने के लिए ज्यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। अब आप सीधे QR कोड के जरिए शिकायत कर सकेंगे, क्योंकि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने यह सुविधा अनिवार्य कर दी है।
FSSAI ने जारी किए नए निर्देश
FSSAI ने सभी फूड बिजनेस ऑपरेटर्स, जैसे रेस्तरां, ढाबे, कैफे और खाने-पीने की दुकानों को आदेश दिया है कि वे अपने FSSAI लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को ग्राहकों की नजर में आने वाली जगह पर प्रदर्शित करें। इस कदम से ग्राहक आसानी से यह जान सकेंगे कि दुकान या होटल FSSAI से लाइसेंस प्राप्त है या नहीं।
‘फूड सेफ्टी कनेक्ट’ ऐप का QR कोड जरूरी
इसके अलावा, FSSAI ने सभी दुकानों और होटलों को ‘फूड सेफ्टी कनेक्ट’ मोबाइल एप का QR कोड भी लगाने के निर्देश दिए हैं। यह QR कोड एंट्री गेट, बिलिंग काउंटर या बैठने की जगह पर लगा होना चाहिए, ताकि ग्राहक आसानी से शिकायत दर्ज कर सकें।
ग्राहकों को सशक्त बनाने के लिए कदम
FSSAI का कहना है कि यह कदम ग्राहकों को सशक्त बनाने, खाने की गुणवत्ता और साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है। अब ग्राहक खराब खाने, गंदगी, और भ्रामक दावे वाले प्रोडक्ट्स की शिकायत सीधे मोबाइल एप के जरिए कर सकेंगे, जिससे उनके अनुभव को बेहतर बनाया जा सके।
ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स के लिए भी जरूरी
FSSAI ने यह भी बताया कि यह निर्देश 2011 के लाइसेंस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ फूड बिजनेस (FSS) के नियमों के तहत है। इसके तहत ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स और रेस्तरां की वेबसाइट्स पर भी इस QR कोड या ऐप का डाउनलोड लिंक लगाना अनिवार्य होगा।